History Concepts Terms
(1) दार-उल-हर्ब
दार-उल-हर्ब का अभिप्राय है- युद्ध का घर। यह उन क्षेत्रों को दर्शाता है जहाँ इस्लामिक कानून (शरीअत ) लागू नहीं होता है या जो किसी मुसलमान शासक के अधीन नहीं है। यह इस मान्यता पर आधारित है कि एक मुसलमान किसी गैर-इस्लामिक राज्यों में अपने धर्म का निवर्हन नहीं कर सकता तो वह इस विचारधारा को अपना सकता है। इस्लामिक कानून के हनफी पंथ के संस्थापक अबू हनीफा का मानना था कि दार-उल-हर्ब वह क्षेत्र है जहाँ गैर-मुसलमानों का शासन है और मुसलमान स्वतंत्र रूप से अपने धर्म का पालन नहीं कर सकते हैं।
Dar-ul-Harb
Dar-ul-Harb means house of war. It refers to areas where Islamic law (Sharia) does not apply or which are not under any Muslim ruler. It is based on the belief that a Muslim If someone cannot practice his religion in non-Islamic states then he can adopt this ideology. Abu Hanifa, the founder of the Hanafi school of Islamic law, believed that Dar-ul-Harb is the area where non-Muslims rule and Muslims cannot freely practice their religion.
(2) दार-उल-सुलह
दार-उल-सुलह को दार-उल-इस्लाम और दार-उल-हर्ब के मध्य की एक श्रेणी माना जाता है। इसका उद्देश्य शांतिपूर्ण सहअस्तित्त्व को बढ़ावा देना है। यह ऐसा गैर-इस्लामिक क्षेत्र है, जिसका आसन्न मुस्लिम शासक के साथ संबंध शत्रुतापूर्ण नहीं हैं तथा उनके मध्य संधि हो गई है। यह संधि (दार-उल-सुलह) धर्म की स्वतंत्रता, स्वायत्ता और सुरक्षा प्रदान करती है।
(2) Dar-ul-Sulh
Dar-ul-Sulh is considered to be a category between Dar-ul-Islam and Dar-ul-Harb. Its objective is to promote peaceful coexistence. It is a non-Islamic area that has relations with an adjacent Muslim ruler. Relations are not hostile and there is a treaty between them. This treaty (Dar-ul-Sulh) provides freedom, autonomy and security of religion.
(3) शेख-उल-इस्लाम
शेख-उल-इस्लाम एक अरबी उपाधि है, जो इस्लाम के एक प्रमुख विद्वान या कानूनी अधिकारी को संदर्भित करती है। यह पद विशेष रूप से उन व्यक्तियों को दिया जाता था, जिन्हें शरीअत (इस्लामिक कानून) और धार्मिक मामलों की गहरी जानकारी होती थी। इस पद पर बैठे व्यक्ति राज्य और शासक के धार्मिक सलाहकार की भूमिका भी निभाते थे। सल्तनतकाल में इल्तुतमिश के समय इस पद का सृजन किया गया था और इस पद पर सर्वप्रथम शेख नक्शबी उर्फ शुगरा की नियुक्ति की गई थी।
(3) Sheikh-ul-Islam
Shaykh-ul-Islam is an Arabic title that refers to a prominent scholar or legal authority of Islam. This position was specifically given to individuals who had expertise in Shariat (Islamic law) and religious matters. Had deep knowledge of. The person holding this post also played the role of religious advisor to the state and the ruler. This post was created during the time of Iltutmish during the Sultanate period and Sheikh Naqshbi alias Shugra was first appointed to this post.
(4) बंदगान-ए-खास या अमीर-ए-विहलगानी
इल्तुतमिश ने 40 तुर्क गुलामों के एक समूह को लेकर बंदगान-ए-खास या अमीर-ए-चिहलगानी का गठन किया था। इसको तुर्क-ए-चिहलगानी भी कहा जाता था। इसे बनाने का उद्देश्य तात्कालिक कुत्बी और मुइजी अमीरों के समान एक और दल बनाना था, जो इल्तुतमिश को समर्थन दे सके तथा उसके शासन को स्थिरता प्रदान करें।
बरनी ने इस दल की संख्या 40 बताई है। इसने दिल्ली सल्तनत को आरंभ में मजबूत तो किया किन्तु इल्तुतमिश की मृत्यु के पश्चात् इसने अपना वास्तविक स्वरूप दिखाना आरंभ किया और शासकों को गद्दी से उतारने और बिठाने लगे।
(4) Bandagan-e-Khas or Ameer-e-Vihalgani
Iltutmish took a group of 40 Turkish slaves and formed Bandagan-e-Khas or Amir-e-Chihalgani. It was also called Turk-e-Chihalgani. The purpose of creating it was to create another group like the immediate Qutbi and Muizzi Amirs, who could support Iltutmish and provide stability to his rule. Barani has given the number of this group as 40. It initially strengthened the Delhi Su
ltanate but after the death of Iltutmish, it started showing its true nature and started dethroning and installing rulers.
(5) ताजिक
ताजिक गैर-तुर्क थे किंतु ये कुलीन थे अर्थात् इनकी सामाजिक स्थिति अच्छी थी। ये मावरा-उन-नहर एवं खुरासान के ईरानी थे। इल्तुतमिश के समय अमीर वर्ग आपस में संघर्षरत रहता था और यह संघर्ष तब और उभर कर सामने आया जब ताजिक और तुर्क अमीर आमने-सामने आ गए। तुर्की अमीर, ताजिकों की नवीसंद (लिपिक) के रूप में निंदा करते थे तथा उनको अपने समान नहीं मानते थे।
Tajik
Tajiks were non-Turks but they were elite, that is, their social status was good. These were Iranians from Mawra-un-Nahar and Khorasan. During the time of Iltutmish, the rich class used to be in conflict among themselves and this conflict became more visible then. Came when Tajik and Turkish rich came face to face. Turkish nobles condemned Tajiks as navisand (clerks) and did not consider them their equals.
(6) बलबन का राजत्त्व
बलबन के गद्दी पर बैठने के समय तक षडयंत्रों, विद्रोहों तथा सुल्तान की शक्ति में कमी के कारण सुल्तान के पद की प्रतिष्ठा धूमिल हो चुकी थी। इसलिये गद्दी पर बैठने के पश्चात् बलबन ने अपने राजत्त्व का प्रतिपादन किया। उसने अपने राजत्त्व में रक्त और लौह की नीति को प्रमुखता से स्थान दिया। उसने रक्त की शुद्धता के माध्यम से तुर्की नस्लवाद को बढ़ावा दिया तथा लौह की नीति के माध्यम से अपने विरोधियों को कठोर दंड दिये। उसने सुल्तान के पद को नियाबत-ए-खुदाई कहा जिसका अर्थ होता है राजपद ईश्वर के द्वारा प्रदान किया गया है। उसने स्वयं को दंतकथाओं के मशहूर ईरानी बादशाह अफ्रासियाब का वंशज बताया तथा सिजदा (घुटने पर बैठकर सिर झुकाना) और पैबोस (सुल्तान के पैरों को चूमना) नामक ईरानी परम्पराओं को चलवाया।
Balban's kingship
By the time Balban ascended the throne, the prestige of the Sultan's post had tarnished due to conspiracies, rebellions and decline in the power of the Sultan. Therefore, after ascending the throne, Balban asserted his kingship. He gave prominence to the policy of blood and iron in his rule. He promoted Turkish racism through blood purity and harsh punishments to his opponents through iron policy. He The post of Sultan is called Niabat-e-Khudai which means the throne is bestowed by God. He described himself as a descendant of the legendary Iranian king Afrasiab and introduced the Iranian traditions of sijda (kneeling and bowing the head) and pabos (kissing the feet of the Sultan).
(7) फर्र-ए-इज्दी
यह एक फारसी अवधारणा है, जिसका अर्थ होता है- दैवीय प्रकाश या ईश्वर का आशीर्वाद। यह इस बात का द्योतक है कि "शासक ईश्वर की इच्छा से शासन कर रहा है और उसे शासन का अधिकार प्राप्त है।" अर्थात् यह प्रशासन में शासक की वैधता और उसके अधिकार को दिखाती है। अबुल फजल ने अकबर के राजत्त्व को फर्र-ए-इज्दी कहा है, जो ईश्वर से निकलकर सीधा बादशाह पर पड़ता है अर्थात् बादशाह के शासन में मध्यस्थों (उलेमाओं) की भूमिका को कम करता है।
farr-e-ijdi
It is a Persian concept, which means divine light or blessing of God. This indicates that "the ruler is ruling by the will of God and has the right to rule." That is, it is in administration Shows the legitimacy of the ruler and his authority. Abul Fazal has called Akbar's kingship Farr-e-Ijdi, which emanates from God and falls directly on the emperor, that is, it reduces the role of intermediaries (ulemas) in the emperor's rule.
(8) सुलह-ए-कुल
सुलह-ए-कुल, अकबर द्वारा अपनाई गई एक धर्मनिरपेक्ष और सहिष्णुता पर आधारित नीति थी। यह धार्मिक सद्भाव, प्रशासनिक कौशल और बहुलताबादी समाज में शांति स्थापित करने की उसकी इच्छा की प्रतीक थी। इस नीति के तहत अकबर के प्रकृति के चार तत्त्वों अर्थात् अग्नि, वायु, जल तथा पृथ्वी की तुलना क्रमशः क्षत्रिय व्यापारी, विद्वान तथा सेवा करने वालों के वर्ग से की थी। इसका प्रतीकात्मक अभिप्राय यह था कि जिस प्रकार प्रकृति के विभिन्न तत्त्व परस्पर सहयोग करते हुए कार्य करते हैं उसी प्रकार समाज सभी वर्गों के आपसी सहयोग से चलता है।
sulh-e-kul
Sulh-e-Kul was a secular and tolerance-based policy adopted by Akbar. It was a symbol of religious harmony, administrative skills and his desire to establish peace in a plural society. Under this policy, Akbar's four elements of nature namely fire, Air, water and earth were compared to the class of Kshatriya traders, scholars and service people respectively. Its symbolic meaning was that just as various elements of nature work in cooperation with each other, in the same way society runs with the mutual cooperation of all classes.
(9) सतनामी
सतनामी, बैरागियों का एक धार्मिक समुदाय था। जिनका केंद्र नारनौल (हरियाणा) में स्थित था। इनमें किसान, मजदूर तथा दस्तकार जैसे वर्गों के लोग शामिल थे। यह अपने बालों को मुड़वा कर रखते थे। इसलिये इन्हें मुण्डिया भी कहा जाता था। औरंगजेब के समय सतनामियों ने विद्रोह किया था। इस विद्रोह की शुरुआत मुगल सैनिकों और सतनामियों के मध्य एक झड़प से हुई। धीरे-धीरे यह संघर्ष बढ़ता गया जिसमें सतनामियों ने मुगल सैनिकों को कड़ी टक्कर दी। मुस्तइद खां के अनुसार, "युद्ध में सतनामियों ने महाभारत की लड़ाई जैसा प्रदर्शन किया।"
Satnami
Satnami was a religious community of Bairagis. Whose center was located in Narnaul (Haryana). These included people from classes like farmers, laborers and artisans. He used to keep his hair curled. That's why they were also called Mundiya. The Satnamis had revolted during the time of Aurangzeb. This rebellion started with a clash between Mughal soldiers and Satnamis. Gradually this conflict increased in which the Satnamis gave a tough fight to the Mughal soldiers. According to Mustaid Khan, "In the war, the Satnamis performed like the battle of Mahabharata."
(10) दोआब में जाट विद्रोह
दोआब में जाटों का विद्रोह औरंगजेब के समय में हुआ था। जाट, मथुरा. आगरा व दिल्ली के आस-पास के क्षेत्रों में रहते थे।
मथुरा का मुगल अधिकारी अब्बुलनवी मंदिरों को तोड़ता था और हिंदू लड़कियों का अपहरण करता था। जिससे रुष्ट होकर गोकुल जाट ने विद्रोह की शुरुआत कर दी और अब्दुलनवी को मार डाला। गोकुल जाट के पश्चात् राजाराम ने इस विद्रोह का नेतृत्व किया। राजाराम के बाद उनके भतीजे चूड़ामन ने इस विद्रोह को जारी रखा। चूड़ामन ने मथुरा के समीप एक जाट राज्य भरतपुर की स्थापना की एवं डींग को उसकी राजधानी बनाया।
Jat rebellion in Doab
The rebellion of Jats in Doab took place during the time of Aurangzeb. Jat, Mathura. Lived in the areas around Agra and Delhi.
Abulanvi, the Mughal officer of Mathura, used to demolish temples and kidnap Hindu girls. By which Angered, Gokul Jat started a rebellion and killed Abdulnavi. After Gokul Jat, Rajaram led this rebellion. After Rajaram, his nephew Churaman continued this rebellion. Churaman established a Jat state Bharatpur near Mathura and made Deeng its capital.
(11) चोथ
चौथ मराठाओं द्वारा लिया जाने वाला एक वार्षिक कर था, जो किसी क्षेत्र से प्राप्त कुल भूमि आय अर्थात् भू-राजस्व का एक चौथाई होता था। मराठे जिस क्षेत्र से चौथ लेते थे, उस क्षेत्र पर कभी-भी आक्रमण नहीं करते थे और साथ ही उस क्षेत्र को बाह्य आक्रमणों से सुरक्षा भी करते थे। महादेव गोविंद रानाडे के अनुसार, "चौब एक सैन्य कर था और इसे विजित क्षेत्रों से वसूला जाता था।"
Choth
Chauth was an annual tax collected by the Marathas, which was one fourth of the total land income i.e. land revenue received from an area. The Marathas never attacked the area from which they collected Chauth and also They also protected that area from external attacks. According to Mahadev Govind Ranade, "Chaub was a military tax and was collected from the conquered areas."
(12) सरदेशमुखी
सरदेशमुखी, मराठों द्वारा लिया जाने वाला एक कर था। शिवाजी को वंशानुगत सरदेशमुख (सभी वेशमुखों के प्रमुख) होने तथा सभी लोगों के हितों की रक्षा करने के नाते, यह कर लेने का अधिकार था। यह कर कुल आय के 10% के बराबर होता था।
Sardeshmukhi
Sardeshmukhi was a tax collected by the Marathas. Shivaji, being the hereditary Sardeshmukh (head of all Veshmukhs) and protecting the interests of all the people, had the right to collect this tax. This tax was equal to 10% of the total income.
(13) पेशवा
शिवाजी ने अपने प्रशासन को चलाने के लिए अष्टप्रधान (8 मंत्रियों की एक परिषद्) का गठन किया था। पेशवा, इसका एक सदस्य था। यह छत्रपति का प्रधानमंत्री होता था। इसका कार्य संपूर्ण राज्य की देखभाल करना था। शिवाजी ने मोरोपंत त्रबंक पिगले को पहले पेशवा के रूप में नियुक्त किया था। इनके बाद बालाजी विश्वनाथ, उनके पुत्र बाजीराव। क्रमशः पेशवा बने और इस पद को और प्रभावशाली बनाया।
Peshwa
Shivaji had formed Ashtapradhan (a council of 8 ministers) to run his administration. Peshwa was one of its members. He was the Prime Minister of Chhatrapati. Its function was to take care of the entire state. Shivaji appointed Moropant Trabank Pigalle as the first Peshwa. After this Balaji Vishwanath, his son Bajirao. Gradually he became Peshwa and made this post more influential.
(14) क्लाइव का द्वैध शासन
क्लाइव का द्वैध शासन वर्ष 1765 में इलाहाबाद की संधि के अंतर्गत लाया गया था। जिसमें नाममात्र का शासन मुगल सम्म्राट और बंगाल के नवाब के पास था जबकि वास्तविक शक्ति कम्पनी के पास थी। मीरजाफर की मृत्यु के पश्चात् नज्मुद्दौला को कम्पनी ने नवाब इस शर्त पर बनाया था कि कम्पनी निजामत के कार्यों की देखरेख के लिए नायब सूबेदार की नियुक्ति करेगी तथा इसके अतिरिक्त जो दीवानी कम्पनी को मिली है. उसका कार्य भी भारतीयों के द्वारा ही किया जाएगा। इस प्रकार दीवानी और निजामत दोनों का कार्य भारतीयों के माध्यम से होने लगा जबकि वास्तविक शक्ति का उपभोग कम्पनी ने किया तथा कम्पनी को शासन का लाभ बिना किसी जिम्मेदारी के मिला।
Clive's diarchy
Clive's dual rule was brought under the Treaty of Allahabad in the year 1765. In which nominal rule was with the Mughal Emperor and the Nawab of Bengal, while the real power was with the Company. of Mir Jafar's death Later, Najmuddaula was made Nawab by the company on the condition that the company would appoint a Naib Subedar to look after the works of the Nizamat and in addition to this, whatever Diwani the company got. His work also Indians Will be done by only. In this way, the work of both Diwani and Nizamat started being done through Indians, while the real power was enjoyed by the Company and the Company got the benefit of governance without any responsibility.
(15) कार्टेज
कार्टज प्रणाली, पुर्तगालियों द्वारा हिंद महासागर में व्यापार को नियंत्रित करने के लिए प्रारंभ की गई एक नौसेनिक प्रणाली थी। इसके तहत हिंद महासागर से होकर व्यापार करने के लिए सभी को कार्टज (परमिट) लेना अनिवार्य था। इस प्रणाली को लागू करने में आर्मेडा की प्रमुख भूमिका थी अतः इसे कार्टेज आर्मेडा व्यवस्था भी कहा जाता है। यह प्रणाली बहुत शक्तिशाली थी. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि तात्कालिक मुगल बादशाह अकबर को भी पुर्तगाली क्षेत्र से व्यापार करने के लिये कार्टेज लेना पड़ता था।
Cartage
The Carthage System was a naval system introduced by the Portuguese to control trade in the Indian Ocean. Under this, it is mandatory for everyone to obtain a permit to do business through the Indian Ocean. Was. Armada had a major role in implementing this system, hence it is also called Carthage Armada system. This system was very powerful. This can be estimated from the fact that even the then Mughal emperor Akbar had to take cartage to trade with Portuguese territory.
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